शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2017

प्रसाद ज़मीन पर रख कर खिलाते देख, आप बहुत हैरान हुए…

श्रील भक्ति सिद्धान्त सरस्वती गोस्वामी ठाकुर प्रभुपाद एक दिन दोपहर में अपने कमरे से बाहर आये। बाहर आकर आपने देखा की सब के लिए प्रसाद जमीन पर ही लगाया गया है, नीचे पत्तलें नहीं हैं। आप बहुत हैरान हुये व उन्होंने मठ के सेवक को पूछा की प्रसाद ऐसे क्यों खिलाया जा रहा है ?

सेवक ने उत्तर दिया की कल रात बहुत तेज आँधी-तूफान आने से केले के सभी पत्ते फट गये, इसलिए प्रसाद बिना केले के पत्ते बिछाये, ज़मीन पर ही खिलाया जा रहा है ।


श्रील प्रभुपाद के मन में बहुत दुःख हुआ की ये सब जन, अपना घर-बार छोड़ कर मेरे लिए आये और मैं इनको प्रसाद खाने के लिए पत्तलें भी नहीं दे सकता।

बात धीरे-धीरे फैल गयी।

श्रील भक्ति सारंग गोस्वामी महाराज जी (तब आपका संन्यास नहीं हुआ था, व आप अभी घर पर ही थे) को जब यह बात पता चली तो आपने सोचा की अभी कुछ दिनों में भगवान श्रीचैतन्य महाप्रभु का जन्मोत्स्व आयेगा, तब क्या होगा? 
आप उसी समय कोलकाता चले गये। एक धनी सेठ से मिले, कृष्ण - कथा से उसे इतना प्रभावित कर दिया कि उसने मठ के लिये सेवा स्वीकार कर, एक ट्रक भर के अनाज, फल इत्यादि भेजा। साथ ही साथ आपने 1000 प्लेट, कटोरी, गिलास, इत्यादि की भी व्यवस्था की।ऐसे प्रतिभाशाली थे आप ।

मठ के लिये चन्दा - सेवा इकट्ठे करने वाले प्रमुख तीनों सेवकों में से एक थे श्रील भक्ति सारंग गोस्वामी महाराज जी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें